Notice: Undefined index: HTTP_REFERER in /home/u141101890/domains/parvatsankalpnews.com/public_html/wp-content/themes/newscard/newscard.theme#archive on line 43

धमाकों से दहला यूक्रेन,मिसाईलों से उड़ाया एअरबेस

काफी गर्मागर्मी के बाद आखिरकार रूस ने गुरुवार को पड़ोसी मुल्क यूक्रेन पर हमला बोल ही दिया। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिका सहित कई देशों द्वारा लगाई गई पाबंदियों की परवाह किए बगैर यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई का एलान कर दिया। इसके बाद यूक्रेन की राजधानी कीव समेत कई शहरों से बमबारी की खबरें आ रही हैं। जैसी की खबरें आ रही हैं कि बैलेस्टिक मिसाइलों से हमला किया जा रहा है। पुतिन ने अमेरिका व नाटो को भी खुली धमकी दी है कि वे कोई दखल न दें वरना इतिहास का सबसे खराब अंजाम भुगतना पड़ेगा। रूसी समय के मुताबिक सुबह 6 बजे भारतीय समयानुसार गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई का एलान किया था।
पुतिन ने यूक्रेन की सेना को हथियार डालने यानी समर्पण करने के लिए कहा।
पुतिन ने अमेरिका व नाटो को भी दूर रहने की परोक्ष धमकी दी और दखल देने पर इतिहास का सबसे बुरा अंजाम भोगने की चेतावनी दी।
पुतिन के एलान के कुछ ही देर बाद यूक्रेन के कई शहरों में धमाकों की खबरें आईं। राजधानी कीव एयरपोर्ट पर कब्जे की कोशिश की गई।
हमलों में रूस बैलेस्टिक मिसाइलों का इस्तेमाल कर रहा है।
यूक्रेन या नाटो द्वारा अब तक किसी जवाबी सैन्य कार्रवाई की खबर नहीं है।
यूक्रेन के पश्चिमी बंदरगाह शहर मारीपुल में शक्तिशाली धमाके सुनाई दिए।
यूक्रेन के ओडेसा व खार्किव शहरों में भी धमाकों की आवाजें सुनी जा रही हैं। इससे साफ जाहिर हो गया है कि रूस ने यूक्रेन पर बड़ी सैन्य कार्रवाई शुरू कर दी है।
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि इस जंग व खूनखराबे के लिए रूस जिम्मेदार होगा। हम हालात पर नजर रखे हुए हैं। जी.7 देशों के नेताओं से बात करेंगे।
अमेरिका व नाटो देशों ने रूस पर पाबंदियों के अलावा अब तक किसी जवाबी सैन्य कार्रवाई का संकेत नहीं दिया है।
यूक्रेन के विदेश मंत्री ने सुरक्षा परिषद की बैठक में दुनिया से पुतिन को रोकने की गुहार लगाई। उन्होंने यह भी कहा कि हम आत्म रक्षा करेंगे और जीतेंगे।
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक जारी है। इसमें रूस की कार्रवाई व यूक्रेन के हालात पर सभी देश अपनी राय रख रहे हैं। इसके बाद परिषद किसी फैसले पर पहुंच सकती हैए लेकिन रूस व उसके सहयोगी देश के पास वीटो पावर इन प्रयासों पर पानी फेर सकती है।
गुरुवार सुबह करीब 10 बजे यूक्रेन से भारतीयों की एक और फ्लाइट दिल्ली पहुंची। एक छात्रा ने बताया कि वे रवाना हुए तब तक यूक्रेन में हालात शांतिपूर्ण थे, लेकिन दूतावास ने उन्हें देश छोड़ने को कहा

यूक्रेन की राजधानी कीव एयरपोर्ट खाली कराया गया। उड़ानें रोकने की खबर है।
नोटेम के कारण यूक्रेन से उड़ानें रोक दी गई हैं इसलिए एयर इंडिया की फ्लाइट ए1-1947 बीच रास्ते से लौट आई।
यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने यूएन में दुनियाभर के देशों से कहा कि वे रूस के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करें। रूस पर पाबंदियां और सख्त करें उसे हर तरह से अलग-थलग कर दें। यूक्रेन के लिए हथियार, उपकरण, वित्तीय व मानवीय सहायता भेजें यूरोप और दुनिया का भविष्य दांव पर है।
यूक्रेन के सैनिक अड्डों को भी रूस ने निशाना बनाना शुरू कर दिया है।
रूसी हमले के बीच यूक्रेन में ‘‘मार्शल’’ लॉ का एलान कर दिया गया है। वहीं एहतियातन कीव एयरपोर्ट को खाली करवाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *