Notice: Undefined index: HTTP_REFERER in /home/u141101890/domains/parvatsankalpnews.com/public_html/wp-content/themes/newscard/newscard.theme#archive on line 43

वन विभाग के लिए चुनौती बने 272 स्थानों पर धधकते जंगल

देहरादून : जैसे -जैसे गर्मी बढ़ रही है वैसे-वैसे उत्तराखंड के जंगलों में आग लगने के मामले बढ़ रहे हैं। आग इतनी विकराल है कि वन विभाग के लिए आग बुझाना किसी चुनौती से कम नहीं है। वैसे पहाड़ों में ग्रामीणों की मदद से आग को काबू में करने की कोशिशें की जा रही हैं।

आपको बता दें कि बीते 1 दिन में 32 स्थानों पर जंगल में आग धधक उठी है जबकि, एक दर्जन के करीब क्षेत्रों में आग बुझाने की सारी कोशिशें नाकाम साबित हो रही हैं।जैसा कि मालूम हो फायर सीजन शुरू होने के बाद से ही उत्तराखंड में वनों के सुलगने का सिलसिला जारी है। बीते 24 घंटे में प्रदेश में 32.46 हेक्टेयर वन क्षेत्र को आग से नुकसान पहुंचा है।

इसी के साथ फायर सीजन में 15 फरवरी से अब तक कुल 272 घटनाओं में 332.82 हेक्टेयर वन क्षेत्र प्रभावित हुआ है। वन विभाग के तमाम प्रयासों के बावजूद आग पर काबू पाना चुनौती बना हुआ है।मौसम को देखते हुए आने वाले कुछ दिनों में जंगल से आग से मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। हालांकि इसे देखते हुए वन मुख्यालय ने सभी वन प्रभाग को फायर वाचर की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए हैं ताकि आग पर नियंत्रण पाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *