यूपी सेवायोजन विभाग कराएगा परीक्षा की निशुल्क तैयारी

लखनऊ: जैसा की आप सब जानते हैं कि कोरोना संक्रमण काल में नौेकरी के लिए भले ही रोजगार मेले न लग रहे हों,लेकिन सेवायोजन विभाग नौकरी के लिए अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग के ऐसे विद्यार्थी जो आर्थिक तंगी के कारण प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी नहीं कर पाते ऐसे लोगों को सेवायोजन विभाग आनलाइन निःशुल्क कोचिंग मुहैया कराएगा। जानकारी के मुताबिक लालबाग के क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय की तरफ से संचालित कोचिंग में पंजीकृत 60 प्रतियोगी छात्रों को कोचिंग कराई जाएगी।

गौरतलब है कि आनलाइन कोचिंग में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए तीन अनुदेशक तैनात किये गये हैं। जिसमें सचिवालीय पद्धति, भाषा का ज्ञानऔर शॉर्ट हैंड और टाइपिंग की आनलाइन जनकारी दी जायेगी।

अमूमन ऐसे होता है कि प्रवेशः आर्थिक रूप से कमजोर इंटर पास 18 से 35 वर्ष तक के युवाओं का लोवर डिविजनल क्लर्क के पदों पर तैनाती के लिए प्रवेश होगा। 60 सीटों वाली इस कोचिंग में 35 बच्चे अनुसूचित जाति और शेष पिछड़े वर्ग के होते हैं। अब अप्रैल से शुरू होने वाले नए सत्र के लिए प्रवेश चुनाव प्रक्रिया निपटने के बाद होंगे। जिला सेवायोजन अधिकारी ने बताया कि अनुसूचित जाति के युवाओं को 200 रुपये महीना वजीफा भी समाज कल्याण विभाग देता है। एक छात्र को एक बार में 200 रुपये स्टेशनरी खरीदने के लिए अलग से दिए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *