Notice: Undefined index: HTTP_REFERER in /home/u141101890/domains/parvatsankalpnews.com/public_html/wp-content/themes/newscard/newscard.theme#archive on line 43

मनरेगा ने थामा हाथ हजारों को सालभर मुहैया कराया रोजगार

देहरादून : हम सब जानते हें कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर ने बड़ी तादाद में नागरिकों के रोजगार का पहिया जाम कर दिया है । जहां कोरोना की पहली व दूसरी लहर में बड़ी संख्या में युवा व अन्य व्यक्ति कामकाज छोड़कर अपने-अपने घरों को लौटने को विवश हो गए थे । लेकिन अब खाली हाथों को काम तो चाहिए और सरकार ने भी इस बात को समझते हुए मनरेगा जैसी योजनाओं में सक्रियता बढ़ाने के निर्देश दिए ।

देहरादून जिला प्रशासन ने भी इस दिशा में तेजी से कदम बढ़ाए और बीते साल की तरह इस मर्तबा भी मनरेगा के माध्यम से लाखों व्यक्तियों को सालभर रोजगार मुहैया कराया। देहरादून जिले में दिसंबर माह तक ही 11 लाख से अधिक मानव दिवस सृजित कर दिए गए।

जिला विकास अधिकारी के मुताबिक, कोरोना के प्रभाव को देखते हुए 15 लाख से अधिक मानव दिवस सृजित करने का लक्ष्य रखा गया है । दिसंबर माह तक आंकड़ा 11 लाख पार करना बताता है कि मनरेगा में इच्छुक व्यक्तियों को भरपूर काम मिल रहा है और उनकी आजीविका का इंतजाम निरंतर हो रहा है । सबसे खास बात यह है कि मनरेगा में महिलाओं को भी भरपूर काम मिला और महिलाओं के चार लाख से अधिक मानव दिवस सृजित किए गए।

मनरेगा में काम की गारंटी के साथ लाभार्थियों को प्रतिदिन 200 रुपये से ज्यादा का भुगतान भी दिया गया और इनके माध्यम से ग्राम स्तर पर विभिन्न तरह के सात हजार 124 काम भी प्रस्तावित किए गए हैं। इसमें खेतीबाड़ी से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक के काम शामिल है। यानी संबंधित व्यक्ति अपने क्षेत्र में अपने लिए ही काम कर रहे हैं और साथ में मेहनताना भी मिल रहा है। मनरेगा में अब तक 1426 काम पूरा किए जा चुके हैं। देखा जाये तो कुल मिलाकर मनरेगा ने खाली हाथों को काम देने में बेहतर भूमिका निभाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *