Notice: Undefined index: HTTP_REFERER in /home/u141101890/domains/parvatsankalpnews.com/public_html/wp-content/themes/newscard/newscard.theme#archive on line 43

माघ पूर्णिमा स्नान: हरकी पैड़ी में श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

हरिद्वार: धर्मनगरी हरिद्वार में माघ पूर्णिमा स्नान पर हजारों की तादाद में श्रद्धालु हरकी पैड़ी समेत दूसरे गंगा घाटों पर आस्था की डुबकी लगा रहे हैं। माघ पूर्णिमा स्नान के मद्देनजर हरकी पैड़ी की प्रबंधकारिणी संस्था श्री गंगा सभा के अलावा उत्तराखण्डपुलिस की तरफ से सुरक्षा को लेकर बड़े इन्तजामात किए गए हैं।
गौरतलब है कि बढ़ते कोविड संक्रमण को देखते हुए प्रशासन की तरफ से 14 जनवरी मकर संक्राति स्नान पर रोक लगा दी गई थी जिसकी वजह से गंगा में स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के साथ ही स्थानीय लागों को भी मायूस होना पड़ा था। वहीं बॉर्डर से बड़ी तादाद में श्रद्धालु लौटा दिए गए थे।

आज बुधवार को माघ पूर्णिमा स्नान पर बड़ी तादाद में श्रद्धालुओं के हरकीपैड़ी पहुंचने का अनुमान है इसे देखते हुए गंगा सभा के अलावा पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा और कोविड गाइड लाइन का पालन कराने के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। वहीं हाईवे पर जाम जैसे हालातों से निपटने के लिए भी पुलिस प्रशासन की तरफ से तैयारी कर ली गई है।
कहते हें कि माघ पूर्णिमा पर आज भगवान विष्णु का ध्यान और स्नान कर पुण्य कमाने का दिन है। शास्त्रों के मुताबिक इस दिन स्वयं भगवान विष्णु गंगा में निवास करते हैं। इसलिए माघ र्पूािणमा पर गंगा स्नान करने का विशेष ही महत्व है। माघ पूर्णिमा पर गंगा घाटों पर स्नान के लिए त्योहार जैसा माहौल होता है कहते हैं कि इस दिन स्नान करने के बाद दान पुण्यकरने से 32 गुना फल प्राप्त होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *