Notice: Undefined index: HTTP_REFERER in /home/u141101890/domains/parvatsankalpnews.com/public_html/wp-content/themes/newscard/newscard.theme#archive on line 43

उत्तराखंड को एक वर्ष के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कॉमन एंट्रेंस टेस्ट में मिली विशेष छूट

उत्तराखंड सहित देश के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र की सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में कॉमन प्रवेश परीक्षा के आधार पर छात्रों के एडमिशन की व्यवस्था फिलहाल एक वर्ष के लिए स्थगित कर दी गई है। अब केवल चालू वर्ष 2022-23 के एडमिशन पुरानी व्यवस्था से ही होंगे। इसको लेकर भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने आदेश जारी किया है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अनुसचिव वी.तलरेजा के हस्ताक्षर से जारी निर्णय पत्र में कहा गया है कि उत्तर-पूर्वी क्षेत्र की सेंट्रल यूनिवर्सिटी और एचएनबी गढ़वाल यूनिवर्सिटी उत्तराखंड से प्राप्त पत्रों में अनुरोध किया गया था कि पर्वतीय राज्य होने के कारण नेट कनेक्टिविटी, इंफ्रास्ट्रक्चर, पहाड़ी दुर्गम क्षेत्र आदि होने के कारण केंद्रीय विश्वविद्यालय कॉमन एंट्रेंस टेस्ट को कराए जाने में फिलहाल कठिनाईयां हैं । इन अनुरोध पत्रों के आधार पर एक वर्ष की राहत देते हुए ये निर्णय लिया गया है कि उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के केंद्रीय विश्वविद्यालयों सहित एचएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय उत्तराखंड में वर्तमान शिक्षा सत्र 2022-23 के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय एवं उनके एफिलिएटेड कॉलेजेस में पुरानी व्यवस्था से ही एडमिशन होंगे। इसमें उत्तराखंड के अलावा सिक्किम यूनिवर्सिटी, राजीव गांधी यूनिवर्सिटी, मणिपुर यूनिवर्सिटी, आसाम यूनिवर्सिटी, नागालैंड यूनिवर्सिटी, त्रिपुरा यूनिवर्सिटी, मिज़ोरम यूनिवर्सिटी एवं NEHU भी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *