Notice: Undefined index: HTTP_REFERER in /home/u141101890/domains/parvatsankalpnews.com/public_html/wp-content/themes/newscard/newscard.theme#archive on line 43

06 मई को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट,तैयारियां तेज

कोरोना काल के कारण दो साल बाद इस मर्तबा चारधाम यात्रा पर रिकार्ड यात्री आने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसी को देखते हुए बदरी-केदार मंदिर समिति (बीकेटीसी) ने केदारनाथ धाम के लिए दर्शन कार्ययोजना तैयार कर ली है।आपको बता दें कि आगामी 6 मई से ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ धाम (बाबा केदार) के कपाट आम भक्तों के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे।

इस बार की योजना में पहली बार केदारनाथ मंदिर के अन्दर चार स्थानों पर कुल 12 कर्मचारी तैनात रहेंगे जो चौबीसों घंटे ड्यूटी देंगे। इसका मुख्य उद्देश्य बेहतर यात्री दर्शन व्यवस्था कराना है,बीते दो सालों से कोविड के चलते यात्री कम संख्या में देवभूमि पहुंच सके किंतु इस बार बीकेटीसी का अनुमान है कि अकेले केदारनाथ धाम में 15 लाख से अधिक यात्री दर्शन के लिए आ सकते हैं। इतनी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का आना एक बड़ी चुनौती भी होगी ऐसे में यहां मंदिर के अंदर प्रवेश, निकासी और यात्री मैनेजमेंट के लिए दर्शन कार्ययोजना तैयार की गई है। यह व्यवस्था बीते कई सालों की तुलना में अधिक सशक्त बनाई गई है योजना के मुताबिक केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह में 4, गर्भगृह के दरवाजे में 2, गिमगिरी में 2 और सभा मंडप में 4 कर्मचारी तैनात रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *