Notice: Undefined index: HTTP_REFERER in /home/u141101890/domains/parvatsankalpnews.com/public_html/wp-content/themes/newscard/newscard.theme#archive on line 43

प्रधानमंत्री शेख हसीना ने ऐतिहासिक चौथे कार्यकाल के लिए ली शपथ

बांग्लादेश:- 7 जनवरी को बांग्लादेश के आम चुनावों में सत्तारूढ़ अवामी लीग (एएल) की जीत के बाद, निवर्तमान प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने ऐतिहासिक चौथे लगातार कार्यकाल के लिए बुधवार को पद की शपथ ली। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हसीना और अन्य नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ संसद अध्यक्ष शिरीन शर्मिन चौधरी ने दिलाई। इसके अलावा समारोह में निर्वाचित निर्दलीय सांसदों और नवनिर्वाचित विधायकों को भी शपथ दिलाई गई।

चुनाव आयोग द्वारा मंगलवार को प्रकाशित गजट अधिसूचना के अनुसार, सत्तारूढ़ एएल ने रविवार को हुए चुनावों में 298 में से 223 सीटें जीतीं, जो 1996-2001 तक देश चलाने के बाद जनवरी 2009 से उनकी पार्टी के लिए लगातार चौथी पाँच-वर्षीय सरकार बनाने के लिए पर्याप्त से अधिक है। शेख हसीना आधिकारिक तौर पर बांग्लादेश के इतिहास में सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली नेता हैं। परिणाम से पता चला कि स्वतंत्र उम्मीदवारों ने 61 सीटें जीतीं, जबकि जातीय पार्टी को 11 सीटें मिलीं और अन्य एएल सहयोगियों को दो सीटें मिलीं। इसके अलावा, एक अन्य राजनीतिक समूह बांग्लादेश कल्याण पार्टी ने एक सीट हासिल की। मतदान प्रतिशत 41.8 प्रतिशत दर्ज किया गया। पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 225 सीटों के साथ शानदार जीत हासिल की। कैबिनेट डिवीजन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, एएल गुरुवार को अपनी नई कैबिनेट बनाएगी। रविवार को बड़े पैमाने पर हिंसा और विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के नेताओं और समर्थकों की गिरफ्तारी के बीच चुनाव हुए।

एएल द्वारा चुनावों की अध्यक्षता के लिए एक स्वतंत्र कार्यवाहक सरकार की उनकी मांगों को खारिज करने के बाद बीएनपी ने चुनावों का बहिष्कार किया। विपक्षी दल ने लोगों से वोट न डालने का भी आह्वान किया था। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, ह्यूमन राइट्स वॉच (एचआरडब्ल्यू) के अनुसार, 28 अक्टूबर, 2023 को एक विपक्षी रैली के हिंसक होने के बाद लगभग 10,000 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई और 5,500 से अधिक घायल हो गए। इसने सरकार पर “जेलों को सत्तारूढ़ एएल के राजनीतिक विरोधियों से भरने” का आरोप लगाया। हालाँकि, एएल ने इन आरोपों से इनकार किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *