Notice: Undefined index: HTTP_REFERER in /home/u141101890/domains/parvatsankalpnews.com/public_html/wp-content/themes/newscard/newscard.theme#archive on line 43

क्या गोवा में बम्पर वोटिंग दे रही परिवर्तन के संकेत ?

पांच राज्यों में विधान सभा चुनाव 2022 हो रहे हें इसमें उत्तराखण्ड और गोवा में चुनाव संपन्न हो गये उत्तरप्रदेश में चल रहे हैं और पंजाब व मणिपुर में होने हैं। बहरहाल बात करते हैं गोवा की यहां की 40 विधानसभा सीटों के लिए 14 फरवरी को मतदान हुआ हालांकि उत्तराखण्ड की तरह यहां भी भाजपा नीत सरकार है और यहां एक ही फेज में सभी विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ। अब गोवा में विधानसभा की सभी 40 सीटों के लिए मतदान खत्म हो गया है। मतदान के बाद 301 प्रत्याशियों का भाग्य इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में कैद हो गया। चुनाव आयोग के अनुसार गोवा में कुल 78.94 प्रतिशत वोटिंग हुई। आपको बता दें कि जहां उत्तर गोवा में 79.84 फीसदी वोटिंग हुईए वहीं दक्षिण गोवा में 78.15 फीसदी वोटिंग हुई।जैैसा कि चुनाव बाद संकेत मिल रहे हैं वो तो ये ही बता रहे हैं कि गोवा विधानसभा चुनाव में इस बार बम्पर वोटिंग और बताती है कि मुकाबला कांटे का है और सत्ताधारी दल भाजपा को कांग्रेस से कड़ी टक्कर मिल रही है। ऐसे में गोवा में भाजपा का रिपीट होना एक ख्वाब की तरह है।
आपको बता दें कि गोवा के 40 विधानसभा सीटों में से 17 सीटें भाजपा के कब्जे में है। गौरतलब है कि भाजपा को महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी ,गोवा फारवर्ड पार्टी के विजय सरदेसाई और तीन निर्दलीय विधायकों का समर्थन प्राप्त है। गोवा फारवर्ड पार्टी और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के तीन-तीन विधायक हैं। जबकि दूसरी ओर कांग्रेस के पास मात्र 15 विधायक हैं। जैसा की खबर आ रही है कि इस बार गोवा विधानसभा चुनाव में अलग-अलग सियासी पार्टियों के कुल 301 उम्मीदवार चुनावी समर में हैं। गोवा विधानसभा चुनाव में मौजूदा सत्तारूढ़ भाजपा, कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के अलावा शिवसेना गठबंधन चुनावी मैदान में अपना दम-खम दिखारहे हैं।

ऐसे में प्रदेश की चुनावी राजनीति में पणजी विधानसभा सीट का अपना अलग ही महत्व है। जैसा की मालम हो पूर्व केंद्रीय रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने पणजी विधानसभा का प्रतिनिधित्व किया था और वह राज्य के तीन बार सी.एम भी रह चुके हैं। यहां से उनके बेटे उत्पल पर्रिकर भाजपा के खिलाफ चुनावी रण में हैं। उनके अलावा इस सीट पर भाजपा के स्थानीय दिग्गज नेता अतानासियो मोनसेराटे,पूर्व में आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार रह चुके और अब कांग्रेस के टिकट से चुनावी मैदान में उतरे हैं ऐसे में उनके बीच कांटे का मुकाबला है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *