Notice: Undefined index: HTTP_REFERER in /home/u141101890/domains/parvatsankalpnews.com/public_html/wp-content/themes/newscard/newscard.theme#archive on line 43

पथरी के गांवों में हाथियों का उत्पात,रौंदी गन्ने की फसल

हरिद्वार: बीती रात हरिद्वार के पथरी क्षेत्र के गांवों में हाथियों के झुंड ने जमकर उत्पात मचाया। जानकारी के मुताबिक हाथियों के झुंड ने गन्‍ने की फसल को रौंद कर तहस-नहस कर दिया। हालांकि ग्रामीणों ने मौके पर पहुंचकर पटाखे चलाकर हाथियों को भगाने का प्रयास किया। आज सुबह तड़के वन विभाग की टीम ने बड़ी मशक्कत के साथ हाथियों को जंगल की ओर खदेड़ा। वहीं ग्रामीणों ने रोजाना होने वाले नुकसान की दुहाई देते हुए हाथियों की आवाजाही पर रोक लगाने की मांग की है।

गौरतलब है कि यहां गन्ने की फसल खाने के लिए हाथी रात के समय गंगा पार कर आते हैं। इन हाथियों का झुंड लक्सर रोड के अजीतपुर, मिस्सरपुर, पंजनहेड़ी व चांदपुर आदि गांव में घुस आते हैं। जाहिर है हाथी फसल कम खाते हैं जबकि बर्बाद ज्यादा करते हैं।आपको बता दें कि हरिद्वार के चंडीपुल से लेकर चिड़ियापुर तक हाईवे दोनों ओर जंगल से घिरा हुआ है यही वजह है कि आए दिन हाथी सहित अन्य जंगली जानवर हाईवे में आ जाते हैं।

इन दिनों हरिद्वार.नजीबाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण का काम चल रहा है जिसमें हाथी के आवागमन के लिए कारिडोर बनाया जाना प्रस्तावित है।वहीं वन क्षेत्राधिकारी रसियाबड़ ने बताया कि हाईवे पर हाथी के आने की सूचना मिलते ही वन कर्मियों को मौके पर भेज दिया गया था। सुबह और शाम के बाद एलीफेंट कारिडोर के आसपास बराबर गश्त कराई जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *