DIT के VC बने प्रो. जी रघुराम:बिट्स पिलानी में डंका बजा चुके हैं

प्रो जी रघुराम को DIT University का कुलपति नियुक्त किया गया है। बिट्स पिलानी से आए हैं, जहां वह अपनी क्षमता और काबिलियत का डंका पीट चुके हैं। उनकी ख्याति कुशल शिक्षक, प्रशासक और शोधकर्ता के तौर पर रही है।

लंबे समय से खाली VC की कुर्सी पर बैठे प्रो.रघुराम के खाते में शैक्षिक प्रशासन के विभिन्न क्षेत्रों में शानदार ट्रैक रिकॉर्ड है। वह नवीन विचारों को क्रियान्वित करने में यकीन करते हैं। प्रो. रघुराम ने पिछले साल 30 अक्टूबर को बिट्स पिलानी, केके बिड़ला गोवा कैंपस के निदेशक के रूप में अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा किया।

उन्होंने IIT मद्रास से प्रथम रैंक और डिस्टिंक्शन के साथ भौतिकी में एमएससी पूरा किया। आईआईएससी बैंगलोर से पीएचडी प्राप्त की। इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान, इंस्ट्रुमेंटेशन, कंप्यूटर संगठन, संचार इंजीनियरिंग, दूरसंचार नेटवर्क और प्रबंधन के क्षेत्रों में छात्रों को पढ़ाने और मार्गदर्शन करने वाले कुशल शिक्षक के तौर पर उनकी पहचान है। 2007 में उन्हें संकाय भर्ती सहित बिट्स पिलानी में अकादमिक मामलों के प्रभारी उप निदेशक (अकादमिक) के रूप में नियुक्त किया गया था।

प्रो. रघुराम को उप निदेशक के रूप में कार्यभार संभालने से पहले 14 वर्षों से अधिक समय तक संकाय प्रभाग के डीन, प्रवेश और प्लेसमेंट के डीन जैसे पदों पर अकादमिक प्रशासन का समृद्ध अनुभव है। बिट्स में डीन के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, वह बिट्स में प्रवेश के लिए पूरी तरह से कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन टेस्ट बिटसैट के डिजाइन और कार्यान्वयन में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति थे, जो भारत में ऑनलाइन परीक्षण में बेंचमार्क बन गया है।

बाद में 2009 में उन्होंने बिट्स पिलानी के लिए विजन 2020 के पहले मसौदे का बीड़ा उठाया, जो बाद में 2020, मिशन 2021 प्रोजेक्ट बन गया। 2010 में, प्रोफेसर रघुराम को बिट्स पिलानी, पिलानी परिसर के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। निदेशक के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने पिलानी परिसर में परियोजना परिवर्तन के चरण का भी नेतृत्व किया। 2015 में वह बिट्स पिलानी, गोवा परिसर में स्थानांतरित हो गए। 2016 में उन्हें परिसर के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया। उन्होंने और भी कई अहम जिम्मेदारियों का निर्वहन बिट्स पिलानी में किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *