Notice: Undefined index: HTTP_REFERER in /home/u141101890/domains/parvatsankalpnews.com/public_html/wp-content/themes/newscard/newscard.theme#archive on line 43

दिल्ली: मास्क अनिवार्य, नहीं तो भरने होंगे रूपये 500

दिल्ली : जैसे जैसे कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में गिरावट आती गई देश के कुछ राज्यों में मास्क पर ढ़ील दे दी गई थी। मास्क न लगाने पर जुर्माने का काई प्रावधान नहीं था जिसमें देश की राजधानी दिल्ली भी शामिल थी । लेकिन अब दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच एक बार फिर से शासन और प्रशासन चौकन्ना हो गया है। ऐसे में कुछ सख्त कदम एहतियात के तौर पर उठाये जा रहे हैं। अब दिल्ली में सख्त पाबंदियों की वापसी होती दिख रही है बताया जा रहा है कि दिल्ली में मास्क पहनने को फिर से अनिवार्य कर दिया गया है।

एक अखबर की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बुधवार को अपनी बैठक में फैसला किया है कि दिल्ली में एक बार फिर मास्क अनिवार्य होगा। मास्क न पहनने वालों पर 500 रुपये के जुर्माने का प्रावधान भी किया गया है।आपको बता दें कि बता दें कि इसके लिए एक एसओपी भी जारी की गई है जिसमें कोविड प्रोटोक़ॉल के सख्ती से पालन की बात कही गई है। बताया ये भी जा रहा है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल राजधानी में कोरोना की स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। इसके अलावा डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने स्कूलों को लेकर पहले ही एसओपी जारी कर दी है। डीडीएमए की बैठक में टेस्टिंग और वैक्सीनेशन पर जोर दिए जाने की भी चर्चा है।

वैसे शुरूवात अप्रैल में मास्क न लगाने का निर्णय लिया गया था लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इस तरह से प्रतिबंध को पूरी तरह हटाने को जल्दबाजी वाला कदम बताया था उनका कहना है कि मास्क का प्रयोग करने से कोरोना वायरस के अलावा इन्फ्लुएंजा और स्वाइन फ्लू से भी बचा जा सकता है। महाराष्ट्र और दिल्ली की सरकारों ने हाल में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने की अनिवार्यता में ढील देने का निर्णय लिया था पिछले दो साल से लागू इस नियम के तहत मास्क नहीं लगाने पर दो हजार रुपये के जुर्माने का प्रावधान था। जिसके बाद 11 से 18 अप्रैल के बीच दिल्ली में दैनिक कोविड मामलों की संख्या में लगभग तीन गुना वृद्धि देखी गई जिससे स्थिति ऐसे समय में चिंता का सबबबन गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *