एनएसयूआई प्रदेश अध्यक्ष ने उत्तराखंड में बाहर से आने वाले भू माफियाओं द्वारा प्रदेश में जमीनों पर किए जा रहे अवैध कब्जों के संबंध की प्रेस वार्ता

आज एनएसयूआई प्रदेश अध्यक्ष मोहन भंडारी द्वारा कांग्रेस भवन देहरादून में एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। यह प्रेस वार्ता उत्तराखंड में लगातार प्रदेश के बाहर से आने वाले भू माफियाओं द्वारा उत्तराखंड में लगातार जमीनों पर किए जा रहे अवैध कब्जों के संबंध में की गई।

मोहन भंडारी ने बताया की उत्तराखंड में वर्तमान में कोई ठोस भू-कानून नहीं है जिसके चलते विगत कई वर्षों से प्रदेश के बाहर से आने वाले भूमाफिया सरकारी व कृषि भूमि पर प्रशासन की सांठगांठ से अवैध रूप से कब्जा कर प्रदेश की सरकार व जनता को चूना लगा रहे हैं। उन्होंने बताया कि हाल ही में उत्तराखंड के रामनगर में भी इसी प्रकार का एक मामला प्रकाश में आया है जहां गाजियाबाद निवासी भूमाफिया गौरव सती ने 5 एकड़ से अधिक भूमि कुंदनलाल नाम के एक व्यक्ति से कृषि हेतु खरीदी थी लेकिन बाद में उसमें बिना आज्ञा के अवैध रूप से कमर्शियल प्लॉटिंग करने लगा,  जब स्थानीय लोगों ने इस संबंध में शिकायत की तब जाकर प्रशासन ने कार्यवाही करते हुए भूमि की बिक्री पर रोक लगा दी। लेकिन अभी तक उक्त व्यक्ति गौरव सती के खिलाफ कोई भी कानूनी कार्यवाही नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें:- https://parvatsankalpnews.com/20-killed-in-bomb-blast-near-russian-embassy-in-kabul/

इसी प्रकार से छोइ मैं भी जो वन्यजीव कॉरिडोर था उसमें स्थित कृषि भूमि को भी भू माफियाओं ने खरीद कर भूमि का इस्तेमाल गैरकानूनी रूप से व्यवसायिक रूप से कर रहे हैं। भू माफियाओं द्वारा कॉर्बेट नेशनल पार्क के आसपास स्थित कृषि भूमि को खरीदकर बड़ी संख्या में गैरकानूनी रूप से व्यवसायिक रूप से इस्तेमाल किया जा रहा है। यही हाल राजधानी देहरादून और अन्य जिलों का भी है जो की काफी गंभीर विषय है। कहीं ना कहीं प्रशासन की मिलीभगत से इस प्रकार से कार्य किए जा रहे हैं जिसका नुकसान प्रदेश की जनता और सरकार को भुगतना पड़ रहा है।

यह भी देखें:-  https://fb.watch/fqE5Pnjl5R/  

एनएसयूआई प्रदेश अध्यक्ष ने कहा 

1) उक्त गाजियाबाद के भूमाफिया गौरव सती के खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई करते हुए उसके द्वारा खरीदी गई भूमि को सरकार जब्त करें और एक उदाहरण प्रदेश भर में पेश करें।

2) रामनगर छोई में स्थित वन्यजीव कॉरिडोर को खाली कर पुनः वन्यजीवों के लिए खोला जाए।

3) उत्तराखंड में जितने भी बड़ी कृषि भूमि का विक्रय हुआ है उसकी जांच की जाए व यदि उनका गैरकानूनी रूप से व्यवसायिक भूमि में इस्तेमाल किया जा रहा है तो कानूनी कार्यवाही की जाए।

4) उत्तराखंड में जल्द से जल्द शक्त भू कानून लाया जाए।

एनएसयूआई प्रदेश अध्यक्ष मोहन भंडारी ने कहा कि यदि हमारी मांगे नहीं मानी गई तो, एनएसयूआई भू माफियाओं व सरकार के खिलाफ प्रदेश व्यापी आंदोलन चलाएगी। इस प्रेस वार्ता में एनएसयूआई के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष श्याम सिंह चौहान, चमोली जिला अध्यक्ष संदीप सिंह नेगी, वाशु शर्मा, नमन शर्मा, सागर मनियारी, बुशरा अंसारी, मीनाक्षी सिन्हा, वैभव पाठक, ऐश्वर्या चौहान, हर्षिता सिंह, हिमांशी, शिक्षित आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *