अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले बाबा बर्फानी के भक्तों में हरवर्ष उत्साह, 5 दिन में 76 लोगों ने बनवाया मेडिकल प्रमाणपत्र

अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले बाबा बर्फानी के भक्तों में हरवर्ष उत्साह बढ़ता ही जा रहा है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि दो दिन में ही 76 लोगों ने अपना पंजीकरण करवाया है। 2022 में जहां केवल 85 लोग अमरनाथ गए थे, वहीं 2023 में 400 से अधिक लोगों ने मेडिकल करवाया था। अब पांच दिन में 76 लोगों ने मेडिकल के लिए पंजीकरण करवाया है। इस साल अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू होकर 19 अगस्त तक चलेगी। यात्रा के लिए 15 अप्रैल से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यात्रा में 13 से कम और 70 साल से ज्यादा उम्र के लोग शामिल नहीं हो सकते हैं। इसके अलावा 6 सप्ताह से अधिक गर्भवती महिला भी इस यात्रा में नहीं शामिल हो सकती हैं।

 

यात्रा पर जाने से पहले श्रद्धालुओं का पंजीकरण एक जरूरी प्रक्रिया होती है। यह प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में होती है। अमरनाथ के लिए ऑनलाइन पंजीकरण फीस प्रति व्यक्ति 150 रुपये निर्धारित की गई है। वेबसाइट पर मौजूद बैंक शाखाओं के माध्यम से इस फीस का भुगतान किया जा सकता है।

ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया

सबसे पहले श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट जेकेएसएएसबीडॉटइन पर जाना होता है। यहां मेन्यू में ऑनलाइन सर्विस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद यात्रा परमिट पंजीकरण पर जाना होगा। फिर आई एग्री पर क्लिक कर रजिस्टर पर क्लिक करना होगा। यहां पर श्रद्धालु अपनी जानकारी भरकर सबमिट करेंगे। इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। ओटीपी आने के बाद आवेदन की फीस ऑनलाइन ट्रांसफर कर जमा करें। इसके बाद पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होगी। सबसे बाद में यात्रा का परमिट डाउनलोड कर लें।

ऑफलाइन यहां करवाएं पंजीकरण

जम्मू-कश्मीर बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और यस बैंक की शाखा में लोग पंजीकरण करवा सकते हैं। अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले को जितने व्यक्ति के साथ यात्रा पर जा रहे हैं, उनकी फोटो, यात्रा पंजीकरण की 250 रुपये प्रति यात्री फीस, ग्रुप लीडर का नाम, मोबाइल फोन नंबर और ई-मेल समेत पते की जरूरत होगी। पोस्टल चार्जेज एक से पांच श्रद्धालुओं के 50 रुपये, छह से लेकर 10 तक श्रद्धालुओं के लिए 100 रुपये, 11 से 15 तक के लिए 150 रुपये, 16 से 20 तक के लिए 200 रुपये, 21 से 25 के लिए 250 रुपये और 26 से 30 के लिए 300 रुपये होंगे। इसके अलावा 8 अप्रैल के बाद का स्वास्थ्य प्रमाण पत्र वैध माना जाएगा। अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण फीस व पोस्टल चार्ज श्री अमरनाथ श्राइन के मुख्य अकाउंट अधिकारी के नाम भेजने होंगे।

अमरनाथ यात्रा के लिए जरूरी बातें

अमरनाथ यात्रा पर जाने के लिए श्रद्धालु को अपने 5 पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड या फिर वोटर कार्ड, मेडिकल फिटनेस प्रमाणपत्र लेकर जाना जरूरी है। इसके लिए पहले ही पंजीकरण करवाना जरूरी होता है। जिन लोगों को ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हाइपरटेंशन, जॉइंट पेन, सांस की बीमारी या मिर्गी के दौरे आते हैं वह यात्रा पर नहीं जा सकते हैं। इसके अलावा छह सप्ताह या उससे ज्यादा की गर्भवती भी अमरनाथ यात्रा नहीं कर सकती है। इसमें 13 से 70 साल के लोग यात्रा कर सकते हैं।

श्रद्धालुओं की मेडिकल प्रक्रिया जारी : डाॅ. भोला

नागरिक अस्पताल के डिप्टी एमएस डाॅ. राजेश भोला ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए चिकित्सकों का एक पैनल बनाया गया है। चिकित्सक जांच के बाद श्रद्धालुओं को प्रमाणपत्र जारी करते हैं। अमरनाथ यात्रा के लिए इस बार श्रद्धालुओं की संख्या ज्यादा रहेगी। नागरिक अस्पताल में अब तक 76 श्रद्धालु अपना मेडिकल फिटनेस प्रमाणपत्र बनवा चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *