वैशाखी पर्व पर श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्‍था की डुबकी

हरिद्वार: जैसा कि आपको मालूम है कि कोरोना काल के चलते गाईडलाईन का पालन करते हुए श्रद्धालु गंगा घाटों की तरफ नहीं आये लेकिन अब सामान्य होने के बाद वैशाखी पर्व पर लाखों श्रद्धालुओं ने हरकी पैड़ी समेत अन्य गंगा घाटों पर पुण्य की डुबकी लगाई। कोरोना काल के करीब ढाई वर्ष बाद वैशाखी पर श्रद्धालुओं की भीड़ स्नान के लिए उमड़ी है। आपको बता दें कि सुबह चार बजे से ही स्नान का क्रम शुरू हो गया था स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने दान.पुण्य किया।

कोरोनाकाल के करीब ढाई वर्ष बाद धर्मनगरी हरिद्वार में इस बार वैशाखी पर्व पर गंगा स्नान को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी है। हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड के अलावा अन्य गंगा घाट पर सुबह से ही श्रद्धालुओं की गंगा स्नान करने के लिए भीड़ उमड़ी। वहीं, गंगा स्नान के लिए पुलिस.प्रशासन की ओर से पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं।बिना कोरोना प्रतिबंधों के हो रहे गंगा स्नान में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के जुटने की संभावना है। जिसके मद्देनजर मेला क्षेत्र को 15 जोन और 38 सेक्टरों में बांटा गया है।

ऐसी मान्यता है कि यह त्योहार नववर्ष की शुरुआत है। इसे स्नान, भोग लगाकर और पूजा करके मनाते हैं।
ऐसी भी मान्यता है कि हजारों साल पहले देवी गंगा इसी दिन धरती पर उतरी थीं। उन्हीं के सम्मान में धर्मावलंबी पारंपरिक पवित्र स्नान के लिए गंगा किनारे एकत्र होते हैं तथा इस पर्व को मनाते है।

श्रद्धालुओं का मानना है कि आज के दिन गंगा स्नान के साथ दान पुण्य करना से उनकी मनोकामना पूरी होती हैं और परिवार में सुख शांति प्राप्ति होती है।श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान के बाद दान पुण्य भी किया। इस कारण मंदिरों में काफी भीड़ रही। वहीं हरकी पैड़ी अपर रोड और मोती बाजार में खासी भीड़ नजर आई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *