मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दिया सनातन का समर्थन, विरोधकों को प्रायश्चित यात्रा की सलाह

देहरादून:-  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, जो लोग संसद के भीतर सनातन का विरोध करते हैं। बाबा केदार की यात्रा को कोसते हैं। हिंदू धर्म व सनातन को डेंगू और मलेरिया बताते हैं। ऐसे लोगों को प्रायश्चित यात्रा करनी चाहिए। उन्होंने यह बात कांग्रेस की केदारनाथ प्रतिष्ठा सम्मान रक्षा यात्रा के सवाल पर कही।

एससीईआरटी के नवनिर्मित भवन के लोकार्पण के बाद मीडिया से वार्ता में मुख्यमंत्री ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाबा केदार के अनन्य भक्त हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने जितनी बार बाबा केदार के दर्शन किए कोई प्रधानमंत्री उसका 10 प्रतिशत भी यहां नहीं पहुंचा। केदारनाथ में नव निर्माण और पुनर्निर्माण के कई काम हुए हैं। जिसे भव्य और दिव्य बनाना सरकार की प्रतिबद्धता है। चारों धामों में यात्रा की शुरूआत में तीर्थ यात्रियों का अत्यधिक दबाव रहा है।

इसे लेकर पंडा समाज, तीर्थ पुरोहितों एवं अन्य के सरकार को कई सुझाव आए हैं। बताया गया है कि धामों के आस-पास के क्षेत्रों को विकसित किया जाए ताकि यहां आने वाले यात्री एक अनुपात में दर्शन कर पाएं। जिससे किसी को कोई परेशानी नहीं होगी। मुख्यमंत्री ने कहा, सरकार इस दिशा में तेजी से काम कर रही है। यमुनोत्री में अधिकतम क्षमता 6 से 8 हजार यात्रियों की है। इसके लिए यदि आने व जाने के लिए अलग मार्ग बना दिया जाए। वहीं, केदारनाथ धाम जाने के मार्ग का प्रस्ताव है। प्रारंभिक चरण में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में इसे देखा गया है। इसकी समीक्षा की जा रही है। सीएम ने कहा, धामों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता है। हम सनातन को मानने वाले हैं। देश और दुनियाभर से यहां यात्री आते हैं। उन्हें सुविधा मिले इसके लिए सुझाव आए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *